10 प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री जो राजनीतिज्ञ बन गए |10 Famous Indian Actors/Actresses who turned into Politician |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

राजनीति दुनिया में सबसे पुराना व्यवसायों में से एक है। जबकि अभिनय एक सदी पुराना पेशा है। लेकिन एक आदमी के लिए इसमें प्रवेश अन्य व्यवसायों की तुलना में काफी आसान है। भारत के इतिहास में कई ऐसे अभिनेता/अभिनेत्री हैं, जो अभिनय में एक महान पारी के बाद राजनीति के क्षेत्र में आ गए हैं। कहते हैं कि हमें हमेशा वही करना चाहिए जो कि हमें दिल से पसंद है। एक बहुत बुद्धिमान व्यक्ति के अनुसार अगर कोई भ्रम में है कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं। ऐसे में सबसे अच्छा है कि वो अपने दिल की सुने और उसका पालन करे। एक अभिनेता ऐसा व्यक्ति होता है, जो पात्रों का किरदार निभाता है। वो पात्र या तो काल्पनिक होते हैं या समाज की कुछ घटनाओं से प्रेरित होते हैं। एक अच्छा अभिनेता वही है जो कुछ भी करता है, अपने दिल से करता है। अभिनय सीखा जा सकता है या ये एक प्रतिभा हो सकती है, जो किसी व्यक्ति के साथ पैदा होती है। दूसरी तरफ राजनीति पूरी तरह से अलग है। क्योंकि इसमें व्यक्ति को बहुत ही चतुर और हेरफेर वाला होना चाहिए।

10-famous-indian-actor-actress-who-turned-into-politician-soochiwala
10-famous-indian-actor-actress-who-turned-into-politician-soochiwala

आज हम आपके लिए ऐसे ही 10 भारतीय अभिनेता/अभिनेत्रियों की सूची लाये हैं, जिन्होंने अभिनय में अपनी पारी के बाद राजनीति में अपना हाथ आजमाया है।

रेखा (Rekha)

Score : 0

rekha-indian-actress-turn-in-politician-soochiwala
Image Source

ये भारतीय सिनेमा में सबसे खूबसूरत और सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। इनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था। इनको एक जबरदस्त अभिनेत्री के रूप में जाना जाता है। बॉलीवुड में इनका योगदान सराहनीय है। एक समय था जब इनकी व्यक्तिगत जिंदगी इनकी पेशेवर सदस्य से अधिक ध्यान आकर्षित करती थी। बॉलीवुड में एक लंबे योगदान के बाद इन्होंने राजनीति में आने का फैसला लिया। और 2012 में कांग्रेस द्वारा ये राज्यसभा सदस्य बन गईं।

 

राज बब्बर (Raj Babbar)

Score : 0

वैसे तो राज बब्बर बॉलीवुड में अपने समकालीन अभिनेताओं की अपेक्षा एक बड़े अभिनेता नहीं थे। लेकिन इन्होंने जो कुछ भी किया इनके काम में इनकी सराहना हुई। इनका जन्म 23 जून 1952 में हुआ था। इन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों के साथ पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया है। ये फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिष्ठित राजनेता हैं। इसके अलावा ये जनता दल और समाजवादी पार्टी सहित अन्य 3 राजनीतिक दलों के सदस्य भी रह चुके हैं। हालांकि बाद में इन्हें निलंबित कर दिया गया था। जिसके बाद ये कांग्रेस में शामिल हो गए।

हेमा मालिनी (Hema Malini)

Score : 1

hema-malini-indian-actress-politician-soochiwala
Image Source

इनको बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के रूप में जाना जाता है। इस 67 साल की अभिनेत्री का जन्म 16 मई 1948 को तमिलनाडु में हुआ था। हेमा धर्मेन्द्र की पत्नी हैं और इन्होंने अपने समय में बहुत सारी हिट फिल्में दी हैं। इन्हें इनकी अविश्वसनीय सुंदरता और नृत्य कौशल के लिए जाना जाता है। इन्हें बागवान और अन्य फिल्मों में अपने अभिनय के लिए सराहा गया है। इसके अलावा हेमा एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। इन्हें 2009 में भाजपा ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया।

 

शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha)

Score : 0

Image Source

अभिनेता से राजनीतिज्ञ बने शत्रुघ्न सिन्हा 70 साल के हो चुके हैं। इनका जन्म 9 दिसंबर 1945 को पटना में हुआ था। बॉलीवुड में इनको इनके एक बहुत ही प्रसिद्द डायलाग “खामोश” के लिए भी जाना जाता है। इन्होंने बिहार के पटना साहब निर्वाचन क्षेत्र की सीट के लिए शेखर सुमन को हराने के बाद से राजनीति की शुरुआत की थी। अटल बिहारी की सरकार में ये स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री थे। 2009 में इन्हें 15वीं लोकसभा में चुना गया था। इसके अलावा 2014 में इन्हें फिर से चुना गया।

 

गोविन्दा (Govinda)

Score : 0

govinda-actor-politiciaAn-soochiwala
Image Source

गोविंदा को बॉलीवुड में मजेदार कलाकारों में से एक के रूप में जाना जाता है। इस 52 वर्षीय अभिनेता का जन्म 21 दिसंबर 1963 में विरार में हुआ था। अब तक गोविंदा ने कॉमेडी के राजा के रूप में 90 के दशक में बॉलीवुड में राज किया। इसके बाद इन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया। महान बहुमत के साथ सीट जीतने के बाद गोविंदा 2004 से 2009 तक मुंबई के उत्तर निर्वाचन क्षेत्र के सांसद बने। हालांकि ये राजनीति में उतने सफल नहीं हुए, जितने कि ये अपने फिल्म कैरियर के रूप में सफल हुए थे। क्योंकि ये चुनाव लड़ते समय किये हुए वादों को निभाने में नाकाम रहे। 2005 में आई बाढ़ के संकट का सामना करने के लिए इनके निर्वाचन क्षेत्र में लोगों तक नहीं पहुंचने के लिए भी इनकी आलोचना की गई। जिसके बाद इन्होंने 2009 में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया और राजनीति से अलविदा कह दिया।

 

जया बच्चन (Jaya Bachchan)

Score : 0

jaya-bachchan-actor-politician-soochiwala
Image Source

ये 67 वर्षीय एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया। साथ ही ये एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। इनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर में हुआ था। बॉलीवुड में सफल करियर के बाद ये समाजवादी पार्टी के साथ जुड़ गईं। और फिलहाल उत्तर प्रदेश राज्य से राज्यसभा सदस्य हैं। हालांकि इस पद्म श्री पुरस्कार विजेता अभिनेत्री के पास एक सक्रिय राजनीतिक कैरियर नहीं है।

 

विनोद खन्ना (Vinod Khanna)

Score : 0

vinod-khanna-actor-politician-soochiwala
Image Source

विनोद खन्ना भारत के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। इनका जन्म 6 अक्टूबर 1946 को पेशावर में हुआ था। हालांकि ये राजनीति में उतने सफल नहीं हुए, जितने कि ये अपने फिल्म कैरियर के रूप में सफल हुए थे। क्योंकि ये चुनाव लड़ते समय किये हुए वादों को निभाने में असफल रहे। ये 69 वर्षीय अभिनेता एक सक्रिय राजनीतिज्ञ हैं। और फिलहाल गुरदासपुर से एक मौजूदा सांसद हैं।

किरन खैर (Kiron Kher)

Score : 0

kiron-kher-politician-actress-soochiwala
Image Source

ये खूबसूरत 60 साल की अभिनेत्री बहुत ही प्रतिभावान अनुपम खेर की पत्नी हैं। इनका जन्म 14 जून 1955 को पंजाब में हुआ था। इन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों और कुछ अन्य क्षेत्रीय फिल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएं की हैं। इन्होंने प्रशंसकों और आलोचकों की प्रशंसा और मूल्यांकन भी हासिल किया है। पिछले लोकसभा चुनाव में इन्हें चंडीगढ़ से सांसद के रूप में चुना गया है।

 

जयललिता जयराम (Jaylalita Jayram)

Score : 0

jayalalithaa-jayaram-actress-politician-soochiwala
Image Source

ये कहना गलत नहीं होगा कि जो भी बॉलीवुड अभिनेता/अभिनेत्री राजनीति में आ गए हैं। वर्तमान में उन सभी में ये सबसे शक्तिशाली हैं। 67 वर्षीय जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 में हुआ था। इन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल, कन्नड़ और तेलुगू भाषा की लगभग 140 से अधिक फिल्मों में काम किया है। वर्तमान में ये तमिलनाडु की मुख्यमंत्री हैं। ये तमिलनाडु की 5 बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं, जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है। और भारत में ये सबसे शक्तिशाली और सबसे मजबूत व्यक्तियों में शामिल हैं।

जयाप्रदा (Jayaprada)

Score : 0

jaya-prada-actress-politician-soochiwala
Image Source

जयाप्रदा दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। इस 53 वर्ष की अभिनेत्री ने बॉलीवुड की फिल्मों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इनका जन्म 1 अप्रैल 1962 को आंध्रप्रदेश में हुआ था। इन्होंने कई सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों सहित कई क्षेत्रीय फिल्में भी की हैं। 1994 में एनटीआर द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद ये तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हुईं। इसके बाद 1996 में इन्हें आंध्रप्रदेश से राज्यसभा सदस्य के रूप में नामित किया गया था। इन्होंने 2004 और 2009 के आम चुनावों में रामपुर की सीट जीती हालांकि ये 2014 के आम चुनावों में सीट हार गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here