मानुषी छिल्लर के बारे में 10 दिलचस्प और खास बातें |10 Interesting and Unknown things about Miss World Manushi Chhillar |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने 2017 का मिस वर्ल्ड खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ भारत का 17 साल का इंतजार भी खत्म हो गया। ये प्रतियोगिता चीन के सान्या शहर में आयोजित हुई थी। इस प्रतियोगिता में मानुषी ने 108 देशों की सुंदरियों को पछाड़ते हुए ये मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया। मानुषी छिल्लर की उम्र 20 साल है और ये हरियाणा से मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीतने वाली वो 6वीं भारतीय महिला हैं। इसीलिए आज हम आपको मानुषी से जुडी कुछ दिलचस्प बातों की सूची के बारे में बताने जा रहे हैं।
तो चलिए मानुषी से जुड़ी 10 रोचक और खास बातों के बारे में जानते हैं।

manushi-chhillar-miss-world-2017-facts-soochiwala

1. इनका जन्म 14 मई 1997 को हरियाणा भारत में हुआ है। मिस वर्ल्ड मानुषी का परिवार फिलहाल दिल्ली में रहता है।

2. मानुषी के माता-पिता भी पेशे से डॉक्टर हैं। इनके पिता डॉ. मित्रा बासु छिल्लर चिकित्सा में एमडी हैं, और माता डॉ.      नीलम छिल्लर जैवरसायन में एमडी हैं।

3. मानुषी को 25 जून 2017 को 54वीं फेमिना मिस इंडिया 2017 के ताज से भी नवाजा जा चुका है। मानुषी छिल्लर        मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं। इसके अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी अपने नाम किया है।

4. मानुषी मिस वर्ल्ड का ताज पाने वालीं 6वीं भारतीय सुंदरी हैं। इससे पहले साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड        बनी थीं। हरियाणा में जन्मीं 20 साल की मानुषी मेडिकल छात्रा हैं। इनकी पढ़ाई सोनीपत के भगत फूल सिंह                मेडिकल कॉलेज और दिल्ली के सेंट थॉम स्कूल से हुई है।

5. मानुषी ने बताया है कि वो एक हृदय रोग सर्जन बनकर ग्रामीण इलाकों में बहुत सारे गैर लाभकारी अस्पताल खोलना     चाहती हैं। अपनी वेबसासइट पर निजी जिंदगी के बारे में इन्होंने लिखा है, जब आप सपना देखना बंद कर देते हैं तो       जीना बंद कर देते हैं, और अपने सपनों में उड़ान भरने का हौसला खो देते हैं। खुद पर भरोसे की क्षमता आपकी           जिंदगी को जीने लायक बनाती है।

6. बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि मानुषी कुचिपुड़ी की एक प्रशिक्षित शास्त्रीय नत्यांग्ना भी हैं। इन्होंने राजा और          राधा  रेड्डी जैसे नामचीन गुरुओं से नृत्य का प्रशिक्षण लिया है। इसके अलावा इनको खेल-कूद में भी काफी दिलचस्पी      है। अपने खाली समय में ये तैराकी करना और स्केचिंग या पेटिंग बनाना पसंद करती हैं।

7. मॉडलिंग में आने से पहले मानुषी ने कार्डियक सर्जन यानी कि दिल के डॉक्टर की पढ़ाई कर रही थीं। अचानक इन्होंने      पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग में हाथ आजमाया और मिस इंडिया प्रतियोगिता की तैयारी में जुट गईं।

8. मानुषी ने मई 2017 में मिस इंडिया का खिताब जीता था। 20 साल की मेडिकल छात्रा मानुषी ने मिस इंडिया              प्रतियोगिता के लिए अपने करियर का 1 साल दाव पर लगा दिया था।

9. मानुषी ने मई 2017 में मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद ब्यूटी विद ए परपज प्रोजेक्ट के तहत मासिक धर्म को      लेकर महिलाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाने का जिम्मा मिला। इन्होंने इस प्रोजेक्ट को शक्ति नाम दिया और      इसके तहत ये 20 गांवों की लगभग पांच हजार महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाईं।

10. मानुषी ने बताया है कि वो 1966 में पहली भारतीय और पहली एशियाई मिस वर्ल्ड रीता फारिया की कहानी से           बेहद प्रभावित हुई हैं। इन्हीं की तरह रीता भी खिताब जीतने के वक्त मेडिकल की छात्रा थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here