10 क्रिसमस के बारे में दिलचस्प और अज्ञात बातें | 10 Interesting & Unknown Facts About Christmas |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

क्रिसमिस (Christmas) साल का आखिरी और सबसे बड़ा त्योहार होता है। ये एक ऐसा त्योहार है, जिसे पूरे विश्व में बड़े ही धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है। क्रिसमस मुख्य रूप से ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। लेकिन इसे ईसाई धर्म के अलावा दूसरे धर्म के लोग भी बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। वैसे तो इन दिन के पीछे दुनिया भर में कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। लेकिन ईसाई धर्म के लोग मानते हैं कि 25 दिसंबर के दिन प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था। और यीशु के जन्म की खुशी में ही इस दिन को त्योहार की तरह मनाया जाता है।
इस त्यौहार के बारे में और भी कई ऐसी बातें हैं, जो आपको जरूर जाननी चाहिए। इसीलिए आज हम आपके लिए क्रिसमस से जुड़े 10 मजेदार रोचक तथ्यों की सूची लाये हैं।

10-unkown-and-intresting-facts-about-christmas-soochiwala
10-unkown-and-intresting-facts-about-christmas-soochiwala

♦ ईसाई समुदाय के लोग हर साल 25 दिसंबर के दिन इस त्योहार मनाते हैं। क्रिसमस का ये त्योहार प्रभु ईसा मसीह के      जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ये ईसाई समुदाय का सबसे बड़ा और खुशी का त्योहार है। इसीलिए इसे “बड़ा        दिन” भी कहा जाता है।

♦ जीसस क्राइस्ट एक महान व्यक्ति थे। इन्हें “ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र” माना जाता है। इन्होंने दुनिया के लोगों को         प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया था। इन्हीं के जम्दीन के उपलक्ष्य में लोग क्रिसमस का ये त्यौहार मनाते     हैं।

♦ इस दिन सभी ईसाई लोग चर्च जाते हैं और सामूहिक प्रार्थना करते हैं। जो रात के 12 बजे तक चलती है। इस दिन चर्च    में प्रभु यीशु मसीह की जन्म गाथा को नाटक के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। और प्राथनाएं आदि भी की जाती हैं।

♦ ये एक मात्र ऐसा त्यौहार है, जिसके लिए लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। इसे कई देशों में “सेंट स्टीफेंस डे” या      “फीस्ट ऑफ सेंट स्टीफेंस” के तौर पर भी जाना जाता है। भौगोलिक दृष्टि से क्रिसमस विश्व का सबसे बड़ा त्यौहार है।

♦ क्रिसमस के दिन यानी कि 25 दिसम्बर से 12 दिन तक क्रिसमसटाइड उत्सव की शुरुआत होती है। इसके पहले दिन    से ही कई यूरोपीय देशो में समारोह शुरू हो जाते हैं। हालांकि कई देशों में क्रिसमस 6 जनवरी को भी मनाया जाता है।

♦ क्रिसमस के इस त्यौहार में केक का विशेष महत्व है। क्रिसमस का विशेष व्यंजन भी केक ही है। केक बिना ये त्यौहार      अधूरा है। इस दिन लोग एक-दूसरे को केक खिलाकर त्यौहार की बधाई देते हैं। ये पर्व हमें सच्चाई और सदभावना के      मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

♦ क्रिसमस में सांता क्लॉज का भी बड़ा महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सांता क्लॉज बच्चों के लिए उपहार लाते    हैं। सांता क्लॉज के बिना ये त्यौहार अधूरा सा लगता है। इस दिन कई लोग सांता क्लॉज का रूप धरकर बच्चों को          टॉफियां, चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देते हैं।

♦ इस दिन कई लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री भी सजाते हैं। क्रिसमस ट्री को बहुत पवित्र माना जाता है। यूएसए में हर      साल इस दिन लगभग 2000 से भी ज्यादा क्रिसमस ट्री बेचे जाते हैं। लगभग हर जगह इस पर्व पर क्रिसमस ट्री को        रंग-बिरंगी रोशनी, सितारों और गिफ्ट्स आदि से सजाया जाता है।

♦ इस त्यौहार पर बाजारों की रौनक और भी बढ़ जाती है। इस दिन रंगीन रोशनी से सारा शहर जगमगा उठता है। कई      जगहों पर तो प्रभु ईसा मसीह की झांकियां भी प्रस्तुत की जाती हैं। इस अवसर पर लोग नए-नए कपड़े खरीदते हैं।          ईसाई धर्म के लोग इस दिन कई तरह के व्यंजन भी बनाते हैं।

♦ हालांकि प्रभु ईसा मसीह के जन्म की कोई वास्तविक तारीख का प्रमाण या तथ्य नहीं है। फिर भी 25 दिसंबर को लोग    बहुत खुशी के साथ उनका जन्मदिन मनाते हैं। इसके साथ ही ये बात भी बहुत दिलचस्प है, कि सांता क्लॉज की कहानी    का भी ईसा मसीह के जन्म के साथ कोई संबंध नहीं है। जबकि कुछ मान्यताओं के अनुसार इन्हें क्रिसमस का पिता        कहा जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here