10 नव वर्ष संकल्प : एक बेहतर जीवन की शुरुआत | 10 Best New Year Resolutions for Self Improvement |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

नया साल बस आने ही वाला है। इसको लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिलता है। नया साल हर बार नई उम्मीदें लेकर आता है। हम में से कई लोग हर बार नववर्ष पर कुछ ना कुछ संकल्प करते हैं। लेकिन इनमें से अधिकांश संकल्प टूट जाते हैं। इनका टूटना लाजमी है, क्योंकि आधे-अधूरे मन से किए गए वादे कभी पूरे नहीं होते। आपने भी नये साल पर बहुत सारे संकल्प लिए होंगे। लेकिन क्या वाकई आप उन संकल्पों को पूरा कर पाते हैं। लेकिन इस साल ऐसा ना करें। इस साल आप जो भी संकल्प लें उसे पूरा करने का प्रयास करें। लेकिन अगर हमें अपने जीवन को बेहतर बनाना है, तो हमें खुद में कुछ बदलाव लाने होंगे। जो आगे चलकर हमारे बेहतर भविष्य की नींव बनेंगे।
नया साल हमारी जिंदगी की एक नयी शुरुआत होती है। इसीलिए इस नये साल में हम जैसा चाहें अपनी जिंदगी में वैसा बदलाव कर सकते हैं। इस नये साल में हम अपनी सारी बुरी आदतों को छोड़कर अच्छी आदतें अपना सकते हैं। जिससे आने वाला साल हमारे लिए एक सफलतापूर्वक साल बन सके।
इसीलिए आज हम आपके लिए नये साल के लिए 10 ऐसे संकल्पों की सूची लाये हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में खुशहाली और सफलता पा सकते हैं।

अगर हम स्वयं में ये बदलाव लाएंगे तो हमारे जीवन की बहुत-सी शिकायतें और समस्याएं अपने आप ही खत्म हो जायेंगी। और आने वाला ये नया साल हमारे लिए अवश्य खुशहाल होगा।

10-new-year-resolution-soochiwala
10-new-year-resolution-soochiwala

अपनी बुरी आदतें त्याग दें

Score : 1

हर किसी में कोई ना कोई बुरी आदत जरूर होती है। हर कोई सोचता है कि हम अपनी बुरी आदत को छोड़ देंगे। लेकिन वो इसको छोड़ नहीं पाते। ये बुरी आदतें हमें जीवन में आगे बढ़ने से रोकती हैं। इसके साथ ही ये हमें कमजोर भी बनाती हैं। इस नये साल पर आप ये संकल्प लें, कि इस साल आप इस बुरी आदत को छोड़ देंगे।

कसरत करने का संकल्प लें

Score : 0

जिस तरह हमारे शरीर को भोजन आवश्यक है। ठीक उसी तरह हमारे शरीर को व्यायाम भी जरूरी है। लोग खाना खाने में तो बिल्कुल भी कमी नहीं करते। लेकिन व्यायाम के मामले में हम लापरवाही कर देते हैं। जिससे हमारा स्वास्थ्य खराब होने लगता है, और हम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस नये साल पर संकल्प लें कि हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करेंगे।

 

खुद के लिए भी समय निकालें

Score : 0

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आप के लिए थोड़ा-सा भी समय नहीं निकाल पाते। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने मसरूफ हो गये हैं कि हमारे पास खुद के लिए जरा भी टाइम नहीं है। लगातार काम करने से काम का तनाव हम पर हावी हो जाता है। जिससे हम जिंदगी का लुत्फ नहीं उठा पाते। इसलिए अच्छा होगा कि आप हर दिन अपने लिए कुछ समय जरूर निकालें। और उस समय सिर्फ खुद से बातें करें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आएगा। और आप खुद को बहुत ही आत्मविश्वासी, मजबूत और खुशहाल महसूस करेंगे।

अच्छे शौक चुनें

Score : 0

खुद को समय देने का सबसे अच्छा तरीका है, कि आप अच्छे शौक रखें। दिन में कम से कम एक बार अपना मनपसंद काम जरूर करें। इससे आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा। और आप खुश महसूस करेंगे। इसके लिए आप पेंटिंग, सिंगिंग और डांसिंग या रीडिंग आदि शौक चुन सकते हैं। इस नये साल पर ये भी तय करें कि आप स्मोकिंग और ड्रिंकिंग जैसे गंदे शौकों से तौबा कर लेंगे। या जितना हो सके इनका प्रयोग उतना कम कर देंगे।

नया सीखने के लिए तैयार रहें

Score : 1

जब भी हम कुछ नया सीखते हैं, तो हमारे दिमाग की सक्रियता बढ़ जाती है। इसलिए हमें हमेशा कुछ नया सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इसलिए इस नये साल पर कुछ नया सीखें। जैसे कि कोई वाद्य यंत्र बजाना, नाचना, नयी भाषा, तैराकी, अपनी काम या व्यवसाय से संबंधित कोई स्किल या ऐसा कुछ जो आपको खुशी दे सके।

टीवी और मोबाइल का सीमित प्रयोग करें

Score : 0

आजकल लोग टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल में पूरा-पूरा दिन व्यस्त रहते हैं। सोशल नेटवर्किंग का क्रेज तो इतना बढ़ गया है, कि आज हमें हर तरफ फेसबुक और व्हाट्सएप के मरीज देखने को मिल जाते हैं। हम में से कई लोग दिन के कई घंटे इनपर बर्बाद कर देते हैं। जबकि हमें पहले अपने काम पर, अपनी पढ़ाई पर और अपने जीवन पर ध्यान देना चाहिए। इसलिए लिए इस नए साल पर ये संकल्प लें कि इस साल आप टेक्नोलॉजी का सीमित प्रयोग करेंगे।

नींद का समय तय करें

Score : 0

स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने शरीर को पूरा आराम देना जरूरी है। इसके लिए हमें प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन आजकल की इस व्यस्त जीवनशैली, मोबाइल और टीवी के बढ़ते प्रयोग और काम के बढ़ते बोझ कारण हम अपने सोने का समय तय नहीं करते हैं। जिसके कारण हम मोटापा, दिल से संबंधित बीमारियां और तनाव आदि के शिकार हो जाते हैं। अतः इस नए साल पर ये संकल्प लें कि हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करेंगे।

वातावरण को स्वच्छ रखें

Score : 0

प्रकृति व पर्यावरण के लिए अपना योगदान जरूर दें। अगर आप अपने आपको स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ रखना होगा। क्योंकि अगर आपके आसपास वातावरण में गंदगी है, तो आप स्वस्थ नहीं रह सकते। इसके अलावा जितना हो सके बिजली और पानी बचाने का प्रयास करें। ऐसा करने से आप प्रकृति के सानिध्य के सुख अनुभव करेंगे। आपकी ये छोटी-छोटी कोशिशें आपको जीवन में बहुत आगे ले जायेंगी।

अपने गुस्से पर काबू करना सीखें

Score : 0

क्रोध मनुष्य का दुश्मन होता है, ये तो आपने सुना ही होगा। गुस्सा दूसरों के साथ खुद के लिए भी घातक होता है। इसमें व्यक्ति हमेशा अपना और दूसरों का नुकसान ही करता है। अक्सर लोग गुस्से में ऐसे फैसले ले लेते हैं, जिनका पछतावा उन्हें जिंदगी भर रहता है। तो क्यों न इस नए साल पर इसे काबू करने का या इससे छुटकारा पाने का निर्णय लिया जाए। अब आपको जब भी गुस्सा आये तो उस समय खुद को शांत रखने की कोशिश करें।

अपना काम स्वयं करें

Score : 0

हमें हमेशा अपने काम को स्वयं करना चाहिए और कभी भी दूसरों के भरोसे नहीं रहना चाहिए। ऐसा करने से हम अपने जीवन में दुखों से दूर रह सकते हैं। क्योंकि हम सभी के जीवन में कभी ना कभी ऐसी परिस्थिति आ जाती है, जब हम मुश्किलों से घिर जाते हैं। तब हमें ये आदत उन मुश्किलों से बाहर निकलने में मदद करती है। दूसरों के भरोसे रहने से हमेशा दुख ही मिलता है। इसलिए अच्छा होगा कि अपने काम को खुद ही करना सीखें। इससे आपका आत्म सम्मान बढ़ेगा और आपको मजबूती का भी अहसास होगा। अतः इस नव वर्ष पर ये संकल्प भी जरूर लें कि आप अपने काम खुद ही करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here