10 सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष खिलाड़ी | 10 Best Indian Male Players |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

ध्यानचंद (हॉकी खिलाड़ी)

Score : 12

dyan-chand-hockey-player-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

“हॉकी के जादूगर”के नाम से जाने जाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ। वे भारतीय फील्ड हॉकी के भूतपूर्व खिलाडी एवं कप्तान थे। जब वे हॉकी लेकर मैदान में उतरते थे तो गेंद इस तरह उनकी स्टिक से ऐसे चिपक जाती थी जैसे वे किसी जादू की स्टिक से हॉकी खेल रहे हों। ध्यानचंद ने तीन ओलिम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया तथा तीनों बार देश को स्वर्ण पदक दिलाया। ध्यानचंद ने 1928 (एम्सटर्डम), 1932 (लॉस एंजिल्स) और 1936 (बर्लिन) में लगातार तीन ओलिंपिक में भारत को हॉकी में गोल्ड मेडल दिलाए। 1956 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उनके जन्मदिन को भारत का राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया गया है। इसी दिन खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

मिल्खा सिंह (धावक)

Score : 17

milkha-Singh-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

फ़्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर फर्राटा धावक मिल्खा सिंह भारत के प्रसिद्ध धावक व एथलीट हैं। इनका जन्म 8 अक्टूबर 1935, लायलपुर (जो अब पाकिस्तान में है) में हुआ था। मिल्खा सिंह का नाम सुर्ख़ियों में तब आया जब उन्होंने कटक में हुए राष्ट्रीय खेलों में 200 तथा 400 मीटर में रिकॉर्ड तोड़ दिए । 1958 में ही उन्होंने टोकियो में हुए एशियाई खेलों में 200 तथा 400 मीटर में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीते | इसी वर्ष में कार्डिफ (ब्रिटेन) में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता | उनकी इन्हीं सफलताओं के कारण 1958 में भारत सरकार द्वारा उन्हें ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया । वह रिटायरमेंट के बाद पंजाब में ‘डायरेक्टर आफ स्पोर्ट्स’ के पद पर कार्यरत हैं |

सचिन तेंदुलकर (क्रिकेटर)

Score : 20

sachin-Tendulkar-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

मास्टर ब्लास्टर व लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 में मुंबई में हुआ था| सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ौं में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् २००८ में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर फिल्म ‘सचिन – ए बिलियन ड्रीम्स’ भी बनी है।

अभिनव बिंद्रा (निशानेबाज)

Score : 13

abhinav-Bindra-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

अभिनव बिंद्रा का जन्म 28 सितम्बर 1982 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था। अभिनव बिंद्रा १० मीटर एयर रायफल स्पर्धा में भारत के एक प्रमुख निशानेबाज हैं। 19 वर्ष की आयु में अभिनव बिंद्रा को देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। वह ‘अर्जुन पुरस्कार’और ‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’पाने वाले सबसे कम आयु के खिलाड़ी हैं। अभिनव बिन्द्रा ने 11 अगस्त, 2008 को बीजिगं में आयोजित 29वें, ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रच डाला| ओलंपिक में वैयक्तिक स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीतने वाले वे भारत के पहले निशानेबाज बन गए। भारत को 28 साल बाद ओलंपिक में गोल्ड मैडल मिला| 2004 के एथेंस ओलंपिक में अभिनव बिन्द्रा ने सातवां स्थान प्राप्त किया था|

महेंद्र सिंह धोनी (क्रिकेटर)

Score : 15

mahendra-singh-dhoni-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

माही और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखण्ड के रांची में हुआ। धोनी भारतीय क्रिकेटर तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक मध्यक्रम बल्लेबाज और विकेट-कीपर हैं, वे अपनी आक्रामक शैली से मैच को खत्म करने वाले बल्लेबाज के रूप में वे जाने जाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया है। धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी की वर्ल्ड टी-20 (2007) में, क्रिकेट वर्ल्ड कप (2011) में और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी (2013) में का खिताब जीत चुका है। महेंद्र सिंह धोनी 2011 में भारतीय सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल बनाए गए। धोनी को २००८ में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड, राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार और २००९ में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार भी भी प्रदान किये गए हैं।

सुशील कुमार (पहलवान)

Score : 11

sushil-Kumar-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

सुशील कुमार का जन्म 26 मई 1983 को दिल्ली में हुआ। वे भारत के कुश्ती पहलवान हैं। सुशील कुमार ने अपने ‘पहलवानी करियर’की शुरुआत छत्रसाल स्टेडियम के अखाड़े से मात्र 14 वर्ष की छोटी आयु से ही कर दी थी। वे 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक, 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर लगातार दो ओलम्पिक मुकाबलों में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। सुशील कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विभिन्न मेडल्स जीते और देश को गौरवान्वित किया।

लिएन्डर पेस (टेनिस खिलाड़ी)

Score : 12

leander-paes-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

लिएंडर पेस का जन्म 17 जून 1973 को कोलकाता में हुआ था। लिएंडर पेस भारत के टेनिस खिलाड़ी हैं। वे आजकल युगल एवं मिश्रित युगल मुकाबलों में भाग लेते हैं। वह भारत के सफलतम टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने कई युगल एवं मिश्रित युगल स्पर्धायें जीती हैं। उनको भारत का खेल जगत में सबसे बड़ा पुरस्कार राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार 1996-1997 में दिया गया और साथ ही 2001 में पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 2014 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। युगल मैचों के अलावा उन्होंने डेविस कप टेनिस स्पर्धा में भारत के लिये कई यादगार जीतें हासिल की और 1996 अटलांटा ओलम्पिक में कांस्य पदक जीता है।

विश्वनाथन आनंद (शतरंज खिलाड़ी)

Score : 11

vishvanath-anand-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

शतरंज के बादशाह के नाम से पहचाने जाने वाले विश्वनाथन आनंद का जन्म 11 दिसम्बर 1969 को तमिलनाडु, भारत में हुआ। इन्होंने 5 वर्ष की उम्र से ही शतरंज खेलना शूरू कर दिया था | विश्वनाथन आनंद ने पांच बार विश्व शतरंज प्रतियोगिता जीती है। विश्वनाथन आनंद 2003 में फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में विश्व शतरंज बने। विश्वनाथन आनंद को ‘अर्जुन पुरस्कार’, ‘पद्मश्री’, प्रथम ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ पुरस्कार, ‘सोवियत लैण्ड नेहरु अवार्ड’, ‘स्पोर्ट्स स्टार’, स्पोर्ट्समैन आफ द ईयर’ जैसे भारत के अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

बाईचुंग भूटिया (फुटबॉल खिलाड़ी)

Score : 14

bhaichung-bhutia-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

बाईचुंग भूटिया का जन्म 15 दिसंबर 1976 को सिक्किम में हुआ। वे एक सेवानिवृत्त भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी हैं जो स्ट्राइकर के रूप में खेलते थे। सुप्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी आइ॰ एम॰ विजयन ने भूटिया को “भारतीय फुटबॉल के लिए भगवान का उपहार” बताया। उनका योगदान भारतीय फुटबाल के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है, उनका खेलने का अलग अंदाज है, उनमें उत्तम दर्जे की स्ट्राइक करने की क्षमता है | वह वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं | वह भारत के पहले फुटबाल खिलाड़ी है जिन्हें इंग्लिश क्लब के लिए खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था। 1998 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ जीतने वाले बाइचुंग भूटिया अपने प्रशंसकों की बीच अंतरराष्ट्रीय फुटबाल क्षेत्र में भारतीय फुटबाल टीम के मार्गदर्शक के नाम से जाने जाते हैं| वह 1999 का ‘अर्जुन पुरस्कार’ प्राप्त कर चुके हैं|

पंकज आडवाणी (स्नूकर)

Score : 14

pankaj-advani-famous-sportsmen-in-india-soochiwala.com
Image Source

पंकज आडवाणी का जन्म 24 जुलाई 1985 को पुणे में हुआ| वे भारतीय स्नूकर और बिलियर्ड्स के खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं और विश्व विजेता हैं। पंकज ने मात्र 19 वर्ष की आयु में तीन विश्व खिताब जीतकर इतिहास रच डाला । उन्होंने बिलियर्ड्स तथा स्नूकर दोनों खेलों में तीन विश्व खिताब जीते हैं| वह पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दोनों खेलों में विजय प्राप्त कर खिताब प्राप्त किए हैं। उन्हें 2005 के लिए ‘राजीव गांधी खेल रत्न’पुरस्कार दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here