10 भारत में सबसे ठंडे स्थान | Top 10 Coldest Places In India |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

भारत अपनी संस्कृति और जलवायु दोनों में विविध है। जहां इस देश के कुछ हिस्सों में ग्रीष्म ऋतु के दौरान रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पडती है, वहीँ कुछ हिस्सों में पूरे वर्ष कड़ाके की ठण्ड पड़ती है। क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन-से भारतीय शहर, गांव या कस्बे सबसे ठंडे स्थानों में आते हैं? अगर नहीं तो हम आपको भारत में सबसे ठंडी जगहों की एक सूची लाये हैं जो गर्मी की छुट्टियों के लिए आपका अगला गंतव्य हो सकते हैं।

द्रास, जम्मू और कश्मीर (Dras, J&K)

Score : 3

dras-jammu-kashmir-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

द्रास जम्मू और कश्मीर का हिस्सा है और कारगिल जिले के अंतर्गत आता है। यह 3,280 मीटर (10,760 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। इसके ज्यादातर हिस्सों में औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दौरान तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है जो इसे सबसे ठंडा बनाता है। द्रास कारगिल जिले से 56 किमी दूर पश्चिमी लद्दाख में श्रीनगर की सड़क पर स्थित है। यह भारत में सबसे ठंडा स्थान है और इसे लद्दाख का गेटवे कहा जाता है।

केलांग, हिमाचल प्रदेश (Keylong, Himachal Pradesh)

Score : 1

Keylong-Himachal-Pradesh-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

केलांग भारत के हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र है और 3,080 मीटर (10,100 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों के दौरान औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दौरान यह -2 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है।

मसूरी, उत्तराखंड (Mussoorie, Uttarakhand)

Score : 2

Mussoorie,-Uttarakhand-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

मसूरी भारत के उत्तराखंड राज्य का हिस्सा है। यह देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार जाना पसंद करते हैं। यह शहर 2,005.5 मीटर (6,597 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां गर्मियों में तापमान 24-35 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दौरान 1 से 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

मैक्लोडगंज, हिमाचल प्रदेश (McLeod Ganj, Himachal Pradesh)

Score : 2

McLeod Ganj,-Himachal-Pradesh-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

मैकलियॉड गंज भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। मैक्लॉडगंज का नाम सर डोनाल्ड फ्रील मैक्लॉड जो कि पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर थे के नाम पर रखा गया है। ये समुद्र तल से 2,004 मीटर (6,575 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों के दौरान तापमान 25 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है, और सर्दियों के दौरान ये 1 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

लेह, जम्मू और कश्मीर (Leh, J&K)

Score : 1

Ladakh_Monastery-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

लेह जम्मू कश्मीर राज्य का के लद्दाख जिले का मुख्यालय एवं प्रमुख नगर है। यह समुद्र तल से 3,500 मीटर (11,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों में दौरान तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहता है और सर्दियों के दौरान -42 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। इस क्षेत्र में बोली जाने वाली कुछ भाषाओं में अंग्रेजी, लदाखी और उर्दू शामिल हैं। यह भारत में सबसे लोकप्रिय छुट्टी गंतव्य में से एक है।

मुन्नार, केरल (Munnar, Kerala )

Score : 1

Munnar,-Kerala-Coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

मुन्नार केरल राज्य में स्थित एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है और इडुक्की जिले का हिस्सा है। ये समुद्र तट से 1,700 मीटर (5,600 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। चाय के खूबसूरत बागान यहां की खासियत हैं और प्रतिवर्ष हजारों पर्यटक यहां आते हैं। जिंदगी की भागदौड़ और प्रदूषण से दूर ये जगह लोगों को अपनी ओर खींचती है। यहां गर्मियों के दौरान तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों में ये 5 से 25 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

मनाली, हिमाचल प्रदेश (Manali, Himachal Pradesh)-

Score : 1

Manali,-Himachal-Pradesh-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

मनाली कुल्लू घाटी में स्थित भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य की पहाड़ियों का एक महत्वपूर्ण पर्वतीय स्थल यानी कि हिल स्टेशन है। मनाली और उसके आस-पास के क्षेत्र भारतीय संस्कृति और विरासत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसे सप्तर्षि या सात ऋषियों का घर बताया गया है। ये समुद्र तट से लगभग 2,050 मीटर (6,730 फीट) की ऊंचाई पर है। यहां गर्मियों के दौरान औसत तापमान 4-15 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों में ये 15 से -5 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर (Srinagar, J&K)-

Score : 2

Srinagar, J&K-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

श्रीनगर जम्मू और कश्मीर की राजधानी है और अशोक महान द्वारा स्थापित किया गया था। कश्मीर घाटी के मध्य में बसा यह नगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। श्रीनगर डल झील और विभिन्न मंदिरों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। ये समुद्र तल से 1700 मीटर (5,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों के दौरान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो जाता है, और सर्दियों में -2.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। ये युवा जोड़ों या परिवारों के लिए हनीमून मनाने के लिए एक बेहतरीन स्थान है।

गंगटोक, सिक्किम (Gangtok, Sikkim)-

Score : 1

Gangtok,-Sikkim-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

गंगटोक भारत के राज्य सिक्किम की राजधानी है। ये बहुत आकर्षक शहर है जो रानीपूल नदी के पश्चिम ओर बसा है। कंचनजंघा शिखर की संपूर्ण श्रंखला यहां से दिखाई देती है। ये समुद्र तल से 1,600 मीटर (5,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां गर्मियों में औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहता है और सर्दियों ये 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

शिमला, हिमाचल प्रदेश (Shimla, Himachal Pradesh)

Score : 2

Shimla-Himachal-Pradesh-coldest-place-in-india-soochiwala
Image Source

शिमला हिमालय की पश्चिमी सीमाओं के उत्तर में स्थित है और हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल को अक्सर पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है। ये समुद्र तट से 2400 मीटर (7,234 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। गर्मियों के दौरान यहां तापमान 19-28 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, और सर्दियों में यह 1 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। शिमला में बोली जाने वाली भाषा ज्यादातर हिंदी है और ये भी भारत में एक लोकप्रिय हनीमून गंतव्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here