भारत में शीर्ष 10 सरकारी विश्वविद्यालय | Top 10 Government Universities in India |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

अगर आप भारत में शीर्ष 10 सरकारी विश्वविद्यालयों (Government Universities) के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपकी खोज यहां समाप्त होती है। भारत में सरकारी विश्वविद्यालय बी.टेक, बीबीए, एमबीए, एमसीए और पीएचडी के साथ एम.टेक जैसे अध्ययन के स्नातक पाठ्यक्रम सबसे पसंदीदा हैं। आज हम यहां आपके लिए भारत के शीर्ष 10 सरकारी विश्वविद्यालयों की सूची लाये हैं। ये ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो न सिर्फ दुनिया की शीर्ष शिक्षा देते हैं, बल्कि 100% नियुक्ति की जिम्मेदारी भी लेते हैं।

तो चलिये भारत में प्रसिद्द शीर्ष 10 सरकारी विश्वविद्यालयों के बारे में जानते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi)

Score : 1

Image Source

दिल्ली विश्वविद्यालय उर्फ डीयू भारत का एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। नई दिल्ली में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना 1922 में हुई। ये विश्वविद्यालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। डीयू अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों कोर्सस प्रदान करता है। डीयू के वर्तमान कुलपति भारत के उपाध्यक्ष वेंकैया नायडू हैं। भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विश्वविद्यालय के समर्थक कुलपति हैं। इंडिया टुडे द्वारा किए गए सर्वेक्षण में डीयू ने भारत में सर्वश्रेष्ठ 50 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया है।

कलकत्ता विश्वविद्यालय (University of Calcutta)

Score : 0

Image Source

कलकत्ता विश्वविद्यालय भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित एक केंद्रीय सरकारी विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 24 जनवरी, 1857 को कोलकाता में हुई। इसे एनएएसी द्वारा 5 स्टार रेटिंग और यूजीसी द्वारा “सेंटर विद पोटेंशियल फॉर एक्सीलेंस” दिया गया है। इसके अन्य परिसर हाजिरा, अलीपुर, राजबाजार और बालीगंज में स्थित हैं। सीयू में 65 विभागों की व्यवस्था 8 संकायों में है। वर्तमान में इसमें 710 शिक्षक, 3000 गैर-शिक्षण कर्मचारी, 17 शोध केंद्र, 11,000 स्नातकोत्तर छात्र हैं।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University)

Score : 3

Image Source

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय या काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी, उत्तरप्रदेश में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय का संक्षिप्त नाम “बीएचयू” है। इसकी स्थापना महामना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में की गई थी। लगभग 20000 छात्रों के आवास की व्यवस्था के साथ ये एशिया में सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय है। इसके कुछ कॉलेज जैसे आईआईटी-बीएचयू, आईएएस-बीएचयू, आईएमएस-बीएचयू, आईईएसडी-बीएचयू भारत में सबसे अच्छे संस्थानों में गिने जाते हैं। इस विश्वविद्यालय को “राष्ट्रीय महत्त्व का संस्थान” का दर्जा प्राप्त है।

 

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली (Jawaharlal Nehru University, New Delhi)

Score : 0

Image Source

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित एक केन्द्रीय विश्‍वविद्यालय है। इसे संक्षेप में जेएनयू के नाम से भी जाना जाता है। जेएनयू को वर्ष 1969 में इंदिरा गांधी द्वारा भारतीय संसद अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था। ये विश्वविद्यालय उच्च स्तर की शिक्षा और शोध कार्य में संलग्न भारत के अग्रणी संस्थानों में से है। इंडिया टुडे द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में ये दूसरे स्थान पर रहा। जेएनयू को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना है। एनएएसी ने इसे 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है, जो कि देश में किसी भी शैक्षिक संस्थान को प्रदत उच्चतम ग्रेड है।

मुंबई विश्वविद्यालय (University of Mumbai)

Score : 0

Image Source

मुंबई विश्वविद्यालय या एमयू मुंबई महाराष्ट्र स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। वर्ष 1857 में डॉ. जॉन विल्सन द्वारा स्थापित ये भारत में सबसे पुराने सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में गिना जाता है। भारत के इस शीर्ष विश्वविद्यालय मुंबई विश्वविद्यालय का भवन भी शानदार है। ये विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा और अनुसंधान कार्यक्रम प्रदान करता है। बिजनेस इनसाइडर द्वारा एमयू को 2012 में विश्व के शीर्ष 50 इंजीनियरिंग कॉलेज में 41 वें स्थान पर रखा गया है। भारत में भारत में शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची आज इसकी रैंक 5वीं है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय (University of Hyderabad)

Score : 0

Image Source

हैदराबाद विश्वविद्यालय आंध्रप्रदेश स्थित भारत का एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसको “सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद” या “एचयू” के रूप में भी जाना जाता है। ये प्रो. गुलबक्ष सिंह द्वारा 1974 में स्थापित किया गया था। ये विश्वविद्यालय व्यापक रूप से अपने डॉक्टरेट, शोध और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। अब इस विश्वविद्यालय की सूची में स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स को भी जोड़ा गया है। 2012 में इंडिया टुडे के अनुसार इसको 10 में से 7वें स्थान पर रखा गया था।

 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University)

Score : 1

Image Source

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय भारत के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। ये उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ जिले में स्थित है। एएमयू को सर सैयद अहमद द्वारा 1875 में स्थापित किया गया था। मूलतः ये एक मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज था। लेकिन वर्ष 1920 में भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा इसे एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया। अब ये विश्वविद्यालय सभी जाति, पंथ, धर्म या लिंग के छात्रों के लिए खुला है। इसमें शिक्षा के पारंपरिक और आधुनिक शाखा में 250 से अधिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। कई प्रमुख मुस्लिम नेताओं, उर्दू लेखकों और उपमहाद्वीप के विद्वानों ने इस विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

उस्मानिया विश्वविद्यालय (Osmania University)

Score : 0

Image Source

उस्मानिया विश्वविद्यालय भारत के हैदराबाद में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसको 1918 में हैदराबाद के 7वें निजाम नवाब ओसमान अली खान द्वारा स्थापित किया गया था। ये 8 कैंपस कॉलेजों, 4 यूनिवर्सिटी पीजी केंद्र, 6 अनुसंधान संस्थानों और 8 शैक्षणिक केंद्रों के साथ 1300 एकड़ में फैला हुआ है। इस विश्वविद्यालय में 1000 संबद्ध महाविद्यालय हैं, जो एशिया में सबसे ज्यादा हैं। इस विश्वविद्यालय को “ए” ग्रेड की मान्यता प्राप्त है।

 

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली (Jamia Millia Islamia University, New Delhi)

Score : 0

Image Source

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली में स्थित भारत का एक प्रमुख विश्‍वविद्यालय है। जामिया मिलिया इस्लामिया एक उर्दू नाम है, जिसका अर्थ राष्ट्रीय इस्लामिक विश्वविद्यालय है। इस केन्द्रीय विश्‍वविद्यालय को जेएनआईयू के नाम से भी जाना जाता है। ये नई दिल्ली के दक्षिणी क्षेत्र के ओखला में यमुना के किनारे स्थित है। इसको 1920 में भारत में ब्रिटिश शासन के तहत स्थापित किया गया था ये विश्वविद्यालय संसद के अधिनियम 1988 द्वारा एक केंद्रीय विश्वविद्यालय बन गया।

 

पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University)

Score : 0

Image Source

पांडिचेरी विश्वविद्यालय भारत के पुडुचेरी राज्य में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। 1985 में सरकार द्वारा निर्मित ये विश्वविद्यालय लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के संघ शासित प्रदेशों के अधिकार क्षेत्र में आता है। इसके पास 85,000 संबद्ध कॉलेजों में लगभग 35000 छात्र हैं। पांडिचेरी विश्वविद्यालय को भारत गणराज्य में सर्वोच्च 10 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here