बिटकॉइन के बारे में 10 महत्वपूर्ण और रोचक बातें | 10 Important & Interesting Facts About Bitcoin |

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
अगर आपको इस सूची में कोई भी कमी दिखती है अथवा आप अपने मनपसंद व्यक्ति, वस्तु या अन्य किसी चीज को इस सूची में जोड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें |

बिटकॉइन के बारे में आपने न्यूजपेपर्स और न्यूजचैनल्स में जरूर सुना होगा। आज बिटकॉइन हर दिन नई ऊंचाई छू रहा है। आपको बता दें कि बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है। बीते सप्ताह भी बिटकॉइन में तेज उछाल देखने को मिला है। जिसके बाद 1 बिटकॉइन की कीमत 10,000 डॉलर के पार हो गई है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि भारतीय मुद्रा में 1 बिटकॉइन की कीमत 6,50,000 रुपये है। खैर बिटकॉइन को लेकर भारत सरकार का रुख तो स्पष्ट है। और फिलहाल भारत सरकार इसे कानूनी मुद्रा के रूप में मान्यता नहीं देगी। भारतीय विशेषज्ञों का मानना है कि ये सिर्फ एक तरह की पोंजी स्कीम है, जिसमें निवेशकों के साथ धोखा होने की संभावना है। बिटकॉइन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। जैसे कि ये क्या है और ये कैसे काम करता है या इसके क्या फायदे या नुकसान हैं।
इसीलिए आज हम आपको बिटकॉइन के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। जिनको पढ़ने के बाद आपको बिटकॉइन को समझने में आसानी होगी।

10-important-intresting-things-about-bitcoin-soochiwala
10-important-intresting-things-about-bitcoin-soochiwala

1. बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी (क्रिप्टो करेंसी) जैसी है जिसे एक ऑनलाइन एक्सचेंज के माध्यम से कोई भी खरीद या      बेच सकता है। बिटकॉइन के संबंध में पहली बार साल 2008 में एक लेख प्रकाशित हुआ था। साल 2009 में ये            इस्तेमाल के लिए एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में उपलब्ध हुई। इसे अज्ञात कंप्यूटर प्रोग्रामर या इनके समूह ने      सातोशी नाकामोटो के नाम से बनाया था।

2. पूरी दुनियां में लगभग 2 करोड़ के बिटकॉइन चलन में होने का अनुमान है। इस गुप्त करेंसी पर किसी देश की              सरकार का नियंत्रण नहीं होता है। इसीलिए इसे छिपाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. दुनिया भर में अब तक 1.67 करोड़ के बिटकॉइन जारी हो चुके हैं। इन्हें दुनिया में कहीं से भी सीधा खरीदा या बेचा      जा  सकता है। साथ ही इन्हें रखने के लिए बिटकॉइन वॉलेट भी उपलब्ध होते हैं।

4. पूरी दुनिया में अब तक लगभग 10 लाख बिटकॉइन चोरी हो चुके हैं। इनको हैकर्स या इनसाइडर्स ने चुराया है।            जिनकी कीमत लगभग 65 हजार करोड़ रुपए है।

5. इस पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है। इन्हें किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा से बदला भी जा सकता      है। साथ ही इसे ना तो जब्त किया जा सकता है और ना ही इसे नष्ट किया जा सकता है।

6. बिटकॉइन बेचने पर इसका पैसा तुरंत एकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है। इसके अलावा इसके कई एजेंट्स भी          होते  हैं, जो कैश के लिए क्रिप्टो कंरसी की बिक्री करते हैं।

7. इसके लिए केवाईसी कराना अनिवार्य है। अतः निवेशक के लिए पैन कार्ड और अन्य डिटेल्स के साथ आईडी प्रमाणित      कराना जरूरी है।

8. 2017 तक इसमें 1000 फीसदी तक का उछाल आ चुका है। अगर किसी ने 2013 में 65 हजार रुपए के                बिटकॉइन  खरीद लिए होते तो आज उनकी कीमत 520 करोड़ रुपए होती है।

9. चीन के एक्सचेंज में 20 फीसदी के बिटकॉइन ट्रेड होते हैं। इसके अलावा पूरे विश्व में हर 10 मिनट में लगभग 13        नए  बिटकॉइन माइनिंग की प्रक्रिया के जरिए जारी किये जाते हैं।

10. बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट को सटोशी कहते हैं। बिटकॉइन के अलावा इथेरम, रिप्पल, लाइटकॉइन, एनईएम,        डैश, इथेरम क्लासिक, आईओटीए, मोनेरो और स्टैटस भी क्रिप्टो करेंसी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here